WordPress क्या है

बहुत लोगो के मन मे यह सवाल होता है आखिर WordPress क्या है? दोस्तो wordpress एक ऐसा platform है जिस पर आप आसानी से अपनी कोई भी website बना सकते है बिना coding knowledge के।

WordPress एक content management system है जिसे हम short form मे CMS कहते है। इसका मतलब यह है की यह एक free ऐसा platform है जहा पर आप अपना text, videos या photo, इत्यादि store कर सकते है।

आजकल wordpress बहुत ही blogging के लिए प्रसिद्ध है। प्रसिद्ध होने के कारण आजकल लोग business website भी wordpress मे ही बना रहे है। यह प्रसिद्ध इसलिए हुआ क्यूकी इसको चलाना बहत ही easy और यह user friendly होता है।

WordPress को कौन और कब बनाया था

WordPress का पहला version 27 may 2003 को release किया गया था जिसे American developer Matt Mullenweg ने PHP language का use करके बनाया था।

इसको use करना easy क्यू है

दोस्तो यह हमे ऐसा tools provide कराता है जिसे कोई भी एक non-technical व्यक्ति भी इसे असानी से control कर सकता है। अब बात करे वो tools क्या है तो दोस्तो wordpress हमे बना बनाया theme provide कराता है जिसे आप बिना coding का ही अपना website develop कर सकते है।

यह हमे बना बनाया plugins provide कराता है जिसे हम कोई भी चीज़ को wordpress मे असानी से integrate कर सकते है।

WordPress के Features क्या है

Wordpress क्या है
  1. Themes:- जैसा की मै पहले ही कहा था wordpress को maintain करना बहुत ही easy होता है। क्यूकी हमे ये बहुत सारी बनी बनायी Features provide कराती है उसी मे से एक Theme है। आप wordpress मे अपनी असानी से अपनी website की look को change कर सकते है सिर्फ एक क्लिक मे।
  2. Plugins:- plugins से हम अपनी website की बहुत सारी Features को सिर्फ एक click मे integrate कर सकते है जैसे की login/registration form, contact form, इत्यादि।
  3. Media Management:- यह tools जो की default wordpress provide कराती है जिसे आप कोई भी media जैसे photo को upload करना organize  करना easy way में कर सकते है।
  4. Search Engine:- यह हमे बहुत सारा tools provide कराता है जिसकी मदद से हम अपनी वैबसाइट को search engine मे असानी से rank करा सकते है।
  5. Permalink:- इसकी help से आप अपने पोस्ट की URL को modify कर सकते है।
  6. Users Management:- इसकी help से आप असानी से अपनी वैबसाइट मे users को add ओर remove कर सकते है।

दोस्तो हम ऊमीद करते है हमारे दीये हुये जानकारी आपको अच्छे से समझ मे आई होगी। अब आपको पता चल गया होगा की WordPress क्या है, WordPress को कौन और कब बनाया था। अगर आपको ये tutorial help की होगी तो दोस्तो मे भी जरूर share करे ताकि आपकी दोस्त को भी सीखने को मिले।

Ravi Singh

हैलो, मै एक software engineer हु। मै यह ब्लॉग इसलिए लिखता हु ताकि किसी की हेल्प हो सके क्यूकी मुझे लिखना और दूसरे की हेल्प करना बहुत पसंद है।

Leave a Reply