Software Engineer कैसे बने

बहुत सारे छात्रों के मन मे ये सवाल होता है Software Engineer कैसे बनेंगे जब वो 10th क्लास मे हो या 10+2 कर रहे हो। तो सबसे पहले हम ये जान लेते है की आखिर ये Software Engineer होता क्या है।

Software Engineer वो Engineer होता है जो एक कम्प्युटर का software या web applications बनाता हो उसे हम Software Engineer कहते है। अब बारी ये आती है आखिर हम बनेंगे कैसे तो चलिए हम वो भी जान लेते है।

Software Engineer कैसे बने Steps

10+2 Degree होना चाहिए

सबसे पहले आपको तो 10+2 करने की आवस्यकता होगी। अगर आप 10+2 math से करते है तभी ही आपको engineering college मे एड्मिशन मिलेगी। और आपको engineering college ही एक Engineer का degree देगा।

Computer Science/Information Technology मे Engineer का Degree होना चाहिए

जब आप अपना 10+2 का degree complete करते है तो आपको उसके बाद एक Computer Science/Information Technology मे एक Engineer का degree होना चाहिए। इससे यह होगा की अगर आप काही भी जॉब के लिए जाते है तो एक Engineer के proof होना चाहिए तभी की आपको कोई job देगा।

Language जो आपको आनी चाहिए

  1. Java/Python
  2. HTML
  3. JavaScript
  4. C
  5. C++
  6. CSS ( यह language नहीं है इसको हम वेब design करने के लिए use करते है )

खुद से project बनाए

दोस्तो project एक अच्छे Engineer/Developer बनने मे आपको काफी help करती है। क्यूकी अगर आप project पर काम नहीं करते है तो आपको practical knowledge की जानकारी नहीं मिलेगी। और practical knowledge ही इस filed मे आपको आगे ले जाएगी।

खुद से code की practice करे

जी हा दोस्तो ये आपके लिए बहुत जरूरी है क्यूकी code की practice करने से आपको हर type की program की idea मिल जाती है और आप उसे असानी से कम समये मे कर पाएंगे। जब आप interview देने जाएंगे तो आपको वहा पर program और language के बारे मे ही पूछा जाएगा।

अगर आप पहले से ही सभी चीजों पर command रखते है तो आपको interview crack करने मे असानी होगी।

जॉब के लिए Interview दे

जब आप सभी जगह से तयार हो जाते है तो आपको अब interview देने की बारी आती है ताकि आप कही काम कर सके। याद रखे पीछे जीतने भी चिजे बताई गयी आप वो सभी चीज़ तयार कर रखे है तभी ही आपको Software Engineer job के लिए selection होगी। Interview देते वक्त सभी questions का सटीक answer दे ताकि interviewer आपको जल्दी select कर सके उसे लगे की आपको हर चीज़ आती है।

Conclusion

दोस्तो हमे ऊमीद है आपको Software Engineer कैसे बने पर जो लेख लिखा है आपको अच्छे से समझ मे आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको किसी चीज़ मे परेसानी होती है तो नीचे comment बॉक्स मे हमसे जरूर पूछे। और ये लेख अपने दोस्तो मे share करे ताकि उनकी भी हेल्प हो सके।

Ravi Singh

हैलो, मै एक software engineer हु। मै यह ब्लॉग इसलिए लिखता हु ताकि किसी की हेल्प हो सके क्यूकी मुझे लिखना और दूसरे की हेल्प करना बहुत पसंद है।

प्रातिक्रिया दे