Java Developer कैसे बने

क्या आप भी एक Java Developer बनना चाहते है? क्या आपका भी सौख है एक programmer बनने का तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। जी हा आप भी Java Developer बन सकते। लेकिन आपको इसके लिए मेहनत करनी पड़ेगी।

अगर आप Technical field से है तब तो बहुत अच्छा है आप जल्दी जावा Developer बन जाओगे। लेकिन अगर आप non-technical field से हो तो इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है।

हम इस लेख मे वो सभी चीज़ बताऊँगा जो आपको Java Developer बनने मे पूरी मदद मिलेगी अगर आप ये सभी चीज़ को follow करते है और खूब मन लगाकर मेहनत करते है तो आप definitely एक अच्छा Developer बन सकते है।

Java Developer बनने के लिए क्या करना होगा

सबसे पहले बता दु चाहे वो Java Developer हो या python Developer या कोई भी back-end Developer बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको basic knowledge clear होना चाहिए।

मतलब ये है हमारा की ये सब बनने से पहले आपको basic language c , c++ आपको आनी चाहिए तभी ही आप Java Developer बन सकते है। अगर आपको साइकल चलाने नहीं आता है तो आप कार कैसे चला सकते है बात है न।

सबसे पहले क्या पढ़ना चाहिए

हमने पहले ही कहा की आपका basic clear होना चाहिए। तो आपको सबसे पहले c और c++ पढ़ना चाहिए ताकि आपका basic मजबूत हो जाए।

कौन कौन language आनी चाहिए

एक अच्छे Java developer बनने के लिए आपको ये language अच्छे से आनी चाहिए। जो नीचे step wise है।

  1. C
  2. C++
  3. Core Java (Java SE)
  4. Advance Java (Java EE)
  5. Spring (Framework)
  6. Hibernate (Framework)

C Programming Language

C एक procedural computer programming language है। Procedural का मतलब होता है जो भी execution होगा वो statement based होगा। C को  Dennis Ritchie ने  1972 and 1973 दसक के बीच बनाया था।

अगर आप C पढ़ते है तो आपका सभी basic concepts clear हो जाती है जैसे if-else statement , loop लगाना, functions बनाना इत्यादि।

C++ Programming Language

ये language C जैसे ही है। C को ही extend करके बनाए गए है इसमे कुछ extra feature आ गए जैसे class , object क्यूकी यह  object-oriented Programming Language कहलाता है। इसका जो file extension .cpp और C का .c होता है। इस language को  Bjarne Stroustrup ने बनाया और 1998 की दसक मे release किया था।

Core Java (Java SE)

Java एक world wide use करने वाला object-oriented Programming Language जो की इसकी syntax c और c++ जैसा ही है। इसे James Ghosling ने 1991 के दसक मे बनाया था जो आजकल एक popular language बन गया है। इस language के use करके आप desktop application बना सकते है।

Advance Java (Java EE)

ये Java का ही advance version है। इसको पढ़ने के बाद आप एक web application बना सकेंगे। इसके अंदर jsp , servlet , JDBC जैसे चिजे पढ़ने को मिलती है। जो हमे web applications बनाने मे मदद करती है।

Spring (Framework)

यह एक java का framework है। मतलब इसका ये है की ये Java के उपर लिखी गयी है। ताकि Java language को और असान बनाया जा सके और सभी को एक standard wise मे work करा सके जिसे हर कंपनी को follow करनी होती है। इससे developer की life असान हो जाती है और जल्दी से code समझ मे आ जाती है।

Conclusion

हमे पूरी विस्वास है हमारी दिये गए जानकारी Java Developer कैसे बने आपको जरूर पूरी तरह से समझ मे आ गयी होगी। अगर आप ये सभी language को अच्छे से पढ़ कर practice कर लेते है तो आप definitely एक अच्छे java Developer बन सकेंगे।

अगर आपको कोई भी दिकत हो या कोई query हो तो हमे comment करके जरूर पूछे और अगर आप सभी language को पूरी details से पढ़ना चाहते है तो आप इस website Study4Geeks से पढ़ सकते है।

Ravi Singh

हैलो, मै एक software engineer हु। मै यह ब्लॉग इसलिए लिखता हु ताकि किसी की हेल्प हो सके क्यूकी मुझे लिखना और दूसरे की हेल्प करना बहुत पसंद है।

प्रातिक्रिया दे