जिम का फायदा के लिए 7 महत्वपूर्ण बाते

क्या आपको पता है जिम का फायदा के लिए 7 महत्वपूर्ण बाते? जिम तो बहुत लोग जाते है पर हर किसी को सब कुछ नहीं पता होने के कारण उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता तो उनका पैसा और टाइम दोनों बर्बाद होता है इसलिए आपको यह 7 बाते आपकी बहुत मदद करेगा और आपको अच्छा रिजल्ट देगा अगर आप इसे सही से follow करते है तो।

7 Important Things For The Benefit Of Gym

डायट

सिर्फ भारी डंबल और भारी वजन उठाने से बॉडी नहीं बनता, एक अच्छा डायट बहुत ज़रूरी है। बिना डायट के आप वजन कम और जिस तरीका का बॉडी आप चाहते हो वो कभी आप नहीं पा सकते। आप कितनी भी कसरत करलो अगर आपका डायट सही नहीं है तो आपको रिजल्ट कभी नी मिलेगा।

प्रोटीन

जिम करने के बाद 30 मिनट के अंदर जरूर प्रोटीन खाएं चाहे वो अंडे हो या चिकन या वे प्रोटीन आपको प्रोटीन लेना ही लेना है। क्युकी आप जब जिम करते है तब आपकी मसल्स के फाइबर टूट जाते है तो उनको वापस ठीक करने के लिए आपको प्रोटीन खाना ज़रूरी है।

कार्बोहाइड्रेट

इस बात को जरूर याद रखे कि जिम करने से आप आधे घंटे पहले कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़े खाएं जैसे की केला, ब्रेड , आप अंडे भी कहा सकते है। कार्बोहाइड्रेट हमें एनरीजी देता है जिससे हम भारी भारी चीज़े जिम में उठा सके।

घी

अगर आपको बेहतरीन बॉडी चाइए तो आप रोज़ एक चमच देसी घी पी सकते है। जो लोग ये सोचते है की घी से हम मोटे हो जाएंगे तो वो ग़लत है। देसी घी में बहुत मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते है।

सही डायट चुने

हमेशा अपना सही डायट चुने चावल की जगह रोटी खाएं, एक कटोरी दाल जरूर पिए और सलाद में खीरा, टमाटर और गाजर जरूर ले और हफ्ते में 3 बार ज़रूर चिकने खाएं और जो नी खाते है वो पनीर खा सकते है 250ग्राम।

ज्यादा तेल में तला हुआ चीज खाने से बचें, कम से कम तेल में खाना बनाए और अगर आप चाहे तो देसी घी में बना सकते हा क्युकी उसके फायदे बहुत है ।

दूसरे का ना देखे

जिम में कभी भी दूसरों का देख कर ना करे क्युकी इससे आप जो करने आते हो वो नी कर पाते हो, अगर आप के सामने किसी ने 10 किलो का डंबल उठाया तो आप भी जोश जोश में उठाने लग जाते हो, आप ये बात ध्यान नही देते कि जो वो उठा रहा है उसने उसके लिए बहुत मेहनत किए हुये है तब जाके वो 10 किलो उठा पा रहा है।

कितना घंटा और कैसे जिम करे

हमेशा 1 से 1:30 घंटे जिम करे उससे ज्यदा ना करे नहीं तो आप अगले दीन के लिए पूरी तरह से त्यार नहीं रह पाओगे।

हर एक्सरसाइज में बॉडी सही तरीके से स्ट्रेट रखे , आपका सीना हमेशा बाहर की ओर होना चाइए और जब आप कुछ ऊपर उठाते है तो सांस को अंदर ले और नीचे करते है तो सांस बाहर छोड़े।

सबसे खास और important बात हमेशा एक्सरसाइज का 3 सेट बनाए और तीनों में दो दो रिपिटेशन कम करते जाए, जैसे (15,12,10) और कोशिश यह करे की एक्सरसाइज धीरे धीरे करें इससे आपके बॉडी पर जल्दी फर्क पड़ने लगेगा।

Ravi Singh

हैलो, मै एक software engineer हु। मै यह ब्लॉग इसलिए लिखता हु ताकि किसी की हेल्प हो सके क्यूकी मुझे लिखना और दूसरे की हेल्प करना बहुत पसंद है।

Leave a Reply